व्याख्या कौशल (SKILL OF EXPLANATION)

व्याख्या कौशल (SKILL OF EXPLANATION) का अर्थ, परिभाषा , व्याख्या कौशल का उद्देश्य, विशेषताएँ, आवश्यकता एवं महत्व , SKILL OF EXPLANATION in hindi

व्याख्या कौशल का अर्थ

शिक्षण एवं शिक्षा में व्याख्या कौशल (Skill of Explanation) एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह कौशल शिक्षकों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह छात्रों को ज्ञान का सही और स्पष्ट रूप से समझाने में मदद करता है। किसी विषय वस्तु के सिद्धांत को सरलतम रूप में विद्यार्थियों के सामने प्रस्तुत करने की प्रणाली को व्याख्या कौशल कहा जाता है।

यह एक व्यक्ति की समझ और ज्ञान की गहराई को दिखाने का तरीका होता है, जिससे सुनने वाले व्यक्तियों को विषय का सही रूप से समझ में आ सके।

व्याख्या कौशल का उद्देश्य

व्याख्या कौशल की आवश्यकता

व्याख्या कौशल का महत्व/उपयोगिता

व्याख्या कौशल के घटक

व्याख्या कौशल का प्रारूप (Format)

व्याख्या कौशल अवलोकन प्रपत्र

इसी प्रकार आपको B.Ed. से संबंधित सारी अपडेट एवं महत्वपूर्ण जानकारी देखने के लिए जिसमे B.Ed. Program से संबंधित होने वाली सारी शैक्षणिक व सह शैक्षणिक गतिविधियों की सम्पूर्ण जानकारी के साथ साथ उनकी पीडीएफ़ व अन्य संबंधित मेटेरियल उपलब्ध है –

ये सब देखने के लिए B.Ed. Page पर विज़िट करे – CLICK HERE

स्किलमाइक्रो टीचिंग , लेशन प्लान / पाठ योजना , अनुरूप शिक्षण , ब्लू प्रिन्ट , शिक्षण सहायक सामग्री , सेशनल कार्य , SUPW कैम्प , ओपन एयर सेशन , इंटर्नशिप , फाइनल लेशन , पुराने एग्जाम पेपर , नोट्स इत्यादि )

lesson plan telegram group- click here

b ed 2nd year sessional work pdf in hindi
Scroll to Top