VMOU DEFAULTER FORM 2023

यहाँ आपको VMOU DEFAULTER FORM [ kota open defaulter form ] VMOU डिफॉल्टर फॉर्म के बारे में सारी जानकारी दी जा रही है।

VMOU DEFAULTER FORM  vmou defaulter form kaise bhare vmou defaulter form kab bhare jaenge
Name Of UniversityVMOU KOTA
Exam NameExamination December 2023
VMOU DEFAULTER start DATE21-12-2023
VMOU DEFAULTER Form Last DATE25-01-2024
VMOU DEFAULTER Exam DateJanuary 2024
vmou Admit Card1st Week of feb
  • जिन विद्यार्थी के एग्जाम में बैक आई हुई है या जो परीक्षा नहीं दे पाए ( रिजल्ट में NC या AB दिखा रहा हैं ) तो ऐसे विद्यार्थियों को उस एग्जाम को क्लियर करने के लिए कोटा ओपन डिफाल्टर फॉर्म भरना पड़ता है ।
  • बाकी किसी विषय में कम मार्क्स आने पर या रिजल्ट अच्छा नहीं रहने पर किसी विषय में मार्क्स बढ़ाने के लिए भी VMOU DEFAULTER FORM डिफॉल्टर फॉर्म भर सकते हैं ।
  • परीक्षाएं 7 फरवरी से होना प्रस्तावित हैं
  • VMOU डिफाल्टर फॉर्म एग्जाम – परीक्षा सत्रांत जून या परीक्षा सत्रांत दिसंबर के साथ ही होते हैं ।
  • VMOU डिफ़ॉल्टर फ़ॉर्म जब भरे जाते हैं फिर कोटा ओपन डिफाल्टर फॉर्म भरने के बाद अगला जब भी जिस सत्र की परीक्षाएं करवाई जाती हैं उनके साथ ही कोटा ओपन डिफ़ॉल्टर एग्जाम भी हो जाते हैं ।
  • VMOU DEFAULTER FORM के बीच में कोई अलग से परीक्षाएं करवाने का प्रावधान नहीं हैं । जब जिस सत्र की परीक्षा होगी उनके साथ डिफ़ॉल्टर की भी परीक्षा ले ली जाती हैं ।

VMOU डिफाल्टर फ़ॉर्म कब भरे जाएंगे – VMOU डिफ़ॉल्टर फ़ॉर्म शुरू हो गए है 05 जनवरी 2024 तक डिफ़ॉल्टर फ़ॉर्म भर सकते हो । VMOU डिफ़ॉल्टर फ़ॉर्म तब भरे जाते हैं जब भी जिस सत्र की परीक्षाएं करवाई जानी हैं अब आगे जनवरी 2023 सेशन की परीक्षाएं होगी इस सेशन के परीक्षा से पहले तक फ़ॉर्म भरे जाएंगे VMOU डिफ़ॉल्टर फ़ॉर्म भरे जा रहे हैं फिर कोटा ओपन डिफाल्टर फॉर्म भरने के बाद अगला जनवरी 2023 सेशन के साथ ही कोटा ओपन डिफ़ॉल्टर एग्जाम भी होंगे ।

VMOU डिफाल्टर एग्जाम का एडमिट कार्ड ,कोटा ओपन डिफाल्टर फॉर्म की परीक्षाएं होगी उससे 5-6 दिन पहले ( 1 हफ्ते ) एडमिट कार्ड ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी कर दिए जाते हैं ।

जब जिस सत्र की परीक्षा होगी उनके साथ डिफ़ॉल्टर की भी परीक्षा ले ली जाती हैं । VMOU DEFAULTER के बीच में कोई अलग से परीक्षाएं करवाने का प्रावधान नहीं हैं इसलिए समय सारणी भी जिस सत्र की परीक्षा होती हैं उसी में ही VMOU डिफाल्टर का टाइम टेबल भी साथ जारी हो जाता हैं या कहे तो वही टाइम टेबल डिफ़ॉल्टर का भी साथ ही होता हैं ।

VMOU DEFAULTER FORM FEES- VMOU डिफ़ॉल्टर फ़ॉर्म फीस निम्न प्रकार से रहती हैं –

  1. सत्रांत परीक्षा शुल्क ( VMOU THEORY EXAM DEFAULTER FORM FEES )
स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रम200/- प्रति प्रश्न पत्र
स्नातकोत्तर स्तरीय पाठ्यक्रम300/- प्रति प्रश्न पत्र
  1. VMOU प्रायोगिक परीक्षा शुल्क ( VMOU PRACTICAL EXAM DEFAULTER FORM FEES )
स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रम1000/- प्रति प्रश्न पत्र
स्नातकोत्तर स्तरीय पाठ्यक्रम2000/- प्रति प्रश्न पत्र

VMOU डिफ़ॉल्टर फ़ॉर्म कैसे भरे vmou defaulter form kaise bhare

VMOU डिफ़ॉल्टर फ़ॉर्म भरके एग्जाम दिया जा सकता हैं यह फॉर्म यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन भरा जाता है। VMOU डिफ़ॉल्टर फ़ॉर्म कैसे भरे vmou defaulter form kaise bhare इसकी सारी जानकारी विस्तार से आगे समझ रखी हैं – आप स्टेप बाइ स्टेप समझ कर घर बैठे भी खुद फ़ॉर्म भर सकते हो –

defaulter form fill form- click here

VMOU DEFAULTER FORM 2023 full information

सभी कोर्स के पेपर 3 घंटे का होता हैं और पेपर 3 खंड ( 3 PARTS) में विभाजित होता हैं जिसमें खंड-अ (SECTION-A) के सभी प्रश्न करने अनिवार्य हैं जिसकी शब्द सीमा 50 शब्द तक , खंड-ब SECTION-B) आपके पेपर के प्रत्येक यूनिट से 2 प्रश्न आते हैं उसमें से कोई भी एक करना होता हैं इस प्रकार खंड-ब में 50% सवाल करने रहते हैं जिनकी शब्द सीमा 200 शब्दों तक होती हैं और खंड-स (SECTION-C) कोई 2 सवाल करने होंगे जिनकी शब्द सीमा 500 शब्दों तक रहती है

VMOU परीक्षा पैटर्न विस्तार से जानने के लिए यहाँ क्लिक करे – VMOU Exam Pattern

इसी प्रकार से VMOU से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी यहाँ से देख सकते हो CLICK HARE

VMOU WHATSAPP GROUP जॉइन कर सकते हो और साथ ही VMOU विश्वविद्यालय संबंधित और भी दोस्तों के साथ DISCUSSION कर सकते हो

vmou defaulter form last date defaulter form online vmou डिफॉल्टर फॉर्म लास्ट डेट 2023 vmou defaulter form date 2023 vmou defaulter form dec 2023 vmou defaulter form kaise bhare vmou defaulter form fees kitni hai

1 2 3 4 5
Scroll to Top